झारखण्ड

साहिबगंज जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई आयोजित।

झारखण्ड/साहिबगंज समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में अनुमंडल पदाधिकारी,सभी थाना प्रभारी एवं अंचलाधिकारीयों के साथ जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।
बैठक के दौरान उपायुक्त राम निवास यादव द्वारा माननीय एनजीटी के आदेशों के अनुपालन मनिहारी घाट के संदर्भ में परिचर्चा विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त अवैध खनन पर प्राप्त शिकायतों की जांच ओवरलोड ट्रकों की जांच अवैध खनन अवैध परिवहन में छापेमारी जिला स्तर पर गठित खनन टास्क फ़ोर्स के सभी सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से छापेमारी एवं अन्य विषयों की समीक्षा की गई।
इस दौरान उपायुक्त द्वारा कहा गया कि अगर किसी भी स्रोत से अवैध खनन की शिकायत प्राप्त होती तो पुलिस पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उक्त स्थल पर जाकर छापेमारी करें वही बताया गया कि थाना बार दायर वाद में गिरफ्तारी की जा रही है। जबकि बताया गया कि माननीय एनजीटी द्वारा पारित आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। वही अंचल अधिकारी द्वारा अंचल अंतर्गत पड़ने वाले खनन पट्टों की माफी भी की जा रही है।
वहीं बताया गया कि समाप्त होने वाले खनन पट्टों में गड्ढों को माइंस क्लोजर प्लान के अनुरूप कार्यवाही की प्रक्रिया भी की जा रही है। जबकि बताया गया कि अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज की अध्यक्षता में जिला परिवहन पदाधिकारी एवं जिला खनन पदाधिकारी द्वारा जांच करते हुए 9 वाहनों से जुर्माना राशि वसूल की गई है साथ ही अंचल अधिकारी उधवा द्वारा जांच क्रम में एक वाहन जप्त की गई है एवं जुर्माना वसूला गया है।
अंचल अधिकारी मंडरो द्वारा जांच के क्रम में एक ट्रैक्टर वाहन जप्त किया गया है इससे भी जुर्माना वसूला गया है जबकि अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज की अध्यक्षता में जिला खनन पदाधिकारी एवं परिवहन पदाधिकारी द्वारा संयुक्त जांच के क्रम में वाहनों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है एवं ₹600000 का जुर्माना भी वसूला गया है।
इस क्रम में उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने संबंधित थाना प्रभारी एवं जिला अधिकारियों को सामान्य के साथ कार्य करते हुए ओवरलोड ट्रकों पर निगरानी रखने रात्रि में जांच करने अवैध खनन के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया
बैठक में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा वन अनुमंडल पदाधिकारी मनीष तिवारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,अनुमंडल पदाधिकारी सदर राहुल,आनंद,अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल रोशन साह, पुलिस उपाधीक्षक राजेंद्र दुबे,ज़िला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार,जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष गर्ग,सिविल सर्जन कार्यालय के प्रतिनिधि डॉ रंजन,भवन प्रमंडल,पथ निर्माण के कार्यपालक अभियंता,सभी अंचलाधिकारी, सभी थाना प्रभारी एवं अन्य उपस्थित थे।
संवाददाता जहांगीर आलम


20221118_054610
20230101_075933
20230119_183243

Related Articles

Back to top button