झारखण्डस्वास्थ्य

साहिबगंज उपायुक्त ने किया सदरअस्पताल,साहेबगंज का औचक निरीक्षण।

उपायुक्त ने अस्पताल की समस्याओं की ली जानकारी।

उप विकास आयुक्त को सदर अस्पताल,साहेबगंज का बनाया नोडल पदाधिकारी और निर्देश दिया कि अस्पताल की व्यवस्था 15 दिनों में सुधरवाएं ।

झारखण्ड/साहिबगंज उपायुक्त हेमंत सती ने औचक निरीक्षण करने सदर अस्पताल साहेबगंज पहुंचे।

उन्होंने निरीक्षण के क्रम में अस्पताल की साफ सफाई,दवाओं की उपलब्धता,मरीज पंजीकरण रजिस्टर, रोस्टर अनुसार लगाए गए चिकित्सकों एवं कर्मियों की ड्यूटी,उपस्थिति पंजी, मरीज वार्ड समेत अन्य व्यवस्था का निरीक्षण किया।

उन्होंने ड्यूटी पर लगे ओपीडी एवं इमरजेंसी डॉक्टर के कार्यों व रोस्टर का अवलोकन कर उचित दिशा निर्देश दिया।

साथ ही अस्पताल में साफ-सफाई को देख अप्रसन्नता व्यवक्त करते हुए कार्य करने वाली आउटसोर्सिंग एजेंसी को कड़ी फटकार लगायी और कहा इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उपायुक्त ने चिकित्सकों को निर्देश दिया कि जिला में सुदूरवर्ती क्षेत्र व दूर दराज से आये मरीज अपना स्वास्थ्य जांच व ईलाज कराने सदर अस्पताल साहेबगंज आते हैं। उनका समुचित जांच व ईलाज हो यह सुनिश्चित किया जाय।

उपायुक्त ने सदर अस्पताल के विभिन्न फ्लोर में इलाजरत मरीजों से हाल-चाल जाना और इलाज कराने पहुंचे मरीजों से पूछताछ कर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। मरीजों ने बताया कि सदर अस्पताल में समय पर उन्हें सारी सुविधाएं प्राप्त हो रहीं हैं। कई मरीजों में कुछ शिकायतें भी की। जिसे सुधरवाने का भरोसा उपायुक्त ने दिया।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने महिला वार्ड,प्रसव कार्यालय,एसएनसीयू में महिलाओं व नवजात शिशु की हालत देखी और महिलाओं व बच्चों की स्थिति की जानकारी लेते हुए डॉक्टर को बेहतर तरीके से महिलाओं व नवजात शिशुओं का समुचित इलाज करने का निर्देश दिया ।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा रक्त कोष वार्ड,ओपीडी,एसएनसीयू,प्रसव वार्ड,एमटीसी,डायलिसिस,जांच केंद्र,  पंजीकरण केंद्र,आईपीडी,दवा स्टॉक के साथ विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

उन्होंने चिकित्सकों को समय पर अस्पताल में उपस्थित होने तथा टीम भावना के साथ कार्य करते हुए बेहतर सेवाएं जनता को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने शुरू होने से पहले ही मॉड्यूलर ओटी की बुरी हालत देख नाराजगी जताई।

उन्होंने उप विकास आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित पदाधिकारी एवं एजेंसी से स्पष्टीकरण लिया जाए और 15 दिनों के अंदर सारी व्यवस्था दुरुस्त कराएं।

सदर अस्पताल निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने अपना मधुमेह जांच ग्लूकोमीटर के माध्यम करवाया।
इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में निरीक्षण के दौरान जो समस्याएं देखी गई हैं,उन्हें जल्द से जल्द निष्पादित किया जाएगा।

उपायुक्त द्वारा बताया गया कि जिला के सभी प्रखंडों में हर माह की पहली तारीख को ब्लड डोनेशन कैंप लगाने के लिए सभी बीडीओ को निर्देशित किया गया है। जिला वासियों से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा कैंप में भाग लेकर ब्लड डोनेट करें। ताकि ससमय हम ज़िला के 36 थैलीसीमिया व अन्य मरीजों को ब्लड  उपलब्ध कराया जा सके।

निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त सतीश चंद्रा,सदर अस्पताल के संबंधित पदाधिकारी,चिकित्सक एवं कर्मी उपस्थित रहे।
संवाददाता जहांगीर आलम

Delhi Crime News


20221118_054610
20231107_144112
IMG-20231110-WA0444
IMG-20240125-WA0602

Related Articles

Back to top button